शुक्रवार, फ़रवरी 17, 2017

जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत 6615 का लक्ष्य प्राप्त

जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत 6615 का लक्ष्य प्राप्त

-
भिण्ड | 17-फरवरी-2017
 
   प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत जिले को 6615 आवास तैयार कराने के लिए लक्ष्य प्रदान किया गया है। इस लक्ष्य को जिले की जनपद पंचायत भिण्ड के लिए 668, अटेर को 721, मेहगांव को 2370, रौन को 887, लहार को 781, गोहद को 1188 का लक्ष्य आवंटित कर दिया गया है।
   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत प्राप्त 6615 आवास निर्माण के लिए ग्राम पंचायत वार आवासों का निर्माण कराया जाएगा। इस लक्ष्य के अन्तर्गत हितग्राहियों को पात्रता कम में लाभान्वित करने की पहल की जावेगी। योजना के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 17 फरवरी के पूर्व स्थल निरीक्षण कर हितग्राहियों को पात्रता का भौतिक सत्यापन ग्राम पंचायतवार कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इसीप्रकार 18 से 20 फरवरी के मध्य विशेष ग्रामसभा आयोजित की जाकर पात्र चयनित हितग्राहियों के नाम पढकर उन पर आपत्ति आमंत्रित की जावेगी। आपत्ति आने की दिशा में निराकरण ग्रामसभा के दिन ही पुनः स्थल निरीक्षण करते हुए किया जावेगा।
   21 फरवरी को ग्रामसभा में प्राप्त आपत्तियों के निराकरण के उपंरात चयनित पात्र हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत के पटल पर प्रदर्शित की जावेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत 28 फरवरी के पूर्व जारी स्वीकृतियां ग्राम पंचायत भवन की सहज दृश्य दीवाल पर ऑयल पेन्ट से लिखी जावेगी। जिन ग्राम पंचायतो में भवन नहीं है, उनमें ग्राम पंचायतो के मुख्यालय पर स्थित किसी शासकीय भवन की दीवाल पर हितग्राहियों के नाम ऑयल पेन्ट से लिखे जाएंगे। ग्राम पंचायतो में प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्रामवार हितग्राहियों के चयन के बाद 25 फरवरी को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भिण्ड द्वारा रेण्डम चेक कर हितग्राहियों के चयन का पुनः सत्यापन किया जावेगा। इसीप्रकार 22 फरवरी से 10 मार्च के बीच चयनित पात्र हितग्राहियों के आधार कार्ड महत्मा गांधी, नरेगा, जॉबकार्ड, बैंक खाता क्रमांक तथा हितग्राहियों के नवीन आवास निर्माण हेतु चयनित स्थल के पृथक-पृथक जियो और फोटो लिए जावेंगे। अंतिम चरण 22 फरवरी से 15 मार्च के बीच  हितग्राहियों के पंजीयन से लेकर स्वीकृति की कार्यवाही पूर्ण की जावेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: