सोमवार, फ़रवरी 20, 2017

स्कूल संचालक नकल रोकने में प्रशासन का सहयोग करें - कलेक्टर

स्कूल संचालक नकल रोकने में प्रशासन का सहयोग करें - कलेक्टर


बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूल संचालको की बैठक आयोजित
भिण्ड | 20-फरवरी-2017
 कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि आने वाला समाज ज्ञान के ऊपर निर्भर रहेगा। इसलिए सभी बोर्ड परीक्षाओं में वास्तविक परीक्षा अंक वाले विद्यार्थी उत्तीर्ण होकर अपने समाज का नाम रोशन करें। इस दिशा में प्रायवेट हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के संचालक नकल रोकने में प्रशासन का सहयोग करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभागार में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर स्कूल संचालकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
    बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसएन तिवारी, डीपीसी श्री डीपी शर्मा, बीआरसी भिण्ड श्री दशरथ सिंह कौरव सहित जिले के बीईओ एवं बीआरसी तथा शासकीय/अशासकीय हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के संचालक/प्राचार्य, विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षाऐं 1 मार्च 2017 से प्रारंभ होने जा रही है। विगत वर्ष में बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के समुचित प्रबंध किए गए थे। इस वर्ष भी  बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर पूर्ण विराम लगाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी प्रायवेट विद्यालयों के संचालक नकल रोकने की दिशा में अपनी जिम्मेदारियों को ठीक तरह से समझते हुए अभी से अपने छात्रों को नकल नहीं करने की समझाईस दें।
    कलेक्टर ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाईमटेबिल निर्धारित किया जा चुका है। यह परीक्षाऐं साफ-सुथरी होनी चाहिए। इस दिशा में सभी स्कूल संचालक/प्राचार्य परीक्षा केन्द्रों के बाहर किसी भी छात्र को परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी उपलब्ध नहंी करावे। उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षा होने से वास्तविक परीक्षार्थी अंक लाकर समाज में अपनी पहचान बनाने में सहायक होते है। साथ ही बुद्वि और कौशल से तरक्की की राह पकडने में आगे बढते है। उन्होंने कहा कि छात्रों को संस्कारवान बनाने एवं व्यवस्थित तरीके से क्लीन परीक्षा देने की भी पहल सभी प्रायवेट स्कूल संचालक सुनिश्चित करें।
    पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने बैठक में कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षा के अन्तर्गत पुलिस प्रशासन द्वारा नकल रोकने की दिशा में भरपूर सहयोग दिया जावेगा। साथ ही कोई भी पुलिस अधिकारी/कर्मचारी किसी भी प्रकार की अनियमितता परीक्षा के दौरान बरतता है, तब इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक को मोबाईल नम्बर पर दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए टीम बनाने में निजी विद्यालयो के संचालक परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के रिश्तेदारों की ड्यूटी नहीं लगवाए। परीक्षा के दौरान मोबाइल प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही परीक्षा के हॉल में केलकूलेटर ले जाने पर भी रोक रहेगी। पुलिस अधीक्षक श्री कुशवाह ने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जावेंगे।
    जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप शर्मा ने बैठक में कहा कि भिण्ड जिले में बोर्ड परीक्षाओं को लिए 77 केन्द्र बनाए गए है। इन परीक्षाओं में प्रेक्षकों की तैनाती की जा रही है। साथ ही सीएस और एसीएस की ड्यूटी रेण्डमाईजेशन करकर  लगाई जावेगी। साथ ही परीक्षा केन्द्र के बाहर छात्रों पर नकल संबंधी चिट आदि के लिए सर्चिग टीम जांच करेगी। परीक्षाऐं शांतिपूर्वक कराने के प्रयास किए जावेंगे। बैठक में अशासकीय विद्यालयों के संचालको ने नकल रहित बोर्ड परीक्षाऐं कराने में प्रशासन का सहयोग करने का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: