शुक्रवार, फ़रवरी 10, 2017

आदर्श ग्राम सोनी ने पकड़ी की विकास की रफ्तार

आदर्श ग्राम सोनी ने पकड़ी की विकास की रफ्तार


-
भिण्ड | 10-फरवरी-2017
 
   केन्द्र सरकार की सांसद आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से भिण्ड-दतिया संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत जिले के विकास खण्ड मेहगांव की ग्राम पंचायत सोनी ने विकास की दिशा में रफ्तार पकड ली है। जिसके अन्तर्गत इस आदर्श ग्राम सोनी ने जिला प्रशासन के माध्यम से ग्रामीणों को विभिन्न प्रकार की सुविधाऐं उपलब्ध कराने के प्रयास किए गए है।
   जिले के विकास खण्ड मेहगांव के ग्राम सोनी को आदर्श ग्राम बनाने का सपना पूर्ण करने की दिशा में जिला प्रशासन के माध्यम से सडक, पानी, बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य की दिशा में सुविधाऐं प्रदान करने की अनुकरणीय पहल की गई है। इन सुविधाओं से आदर्श ग्राम सोनी विकास की ओर अग्रसर होकर अन्य पंचायतो को भी सुविधाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत बन गया है।
   आदर्श ग्राम सोनी के विकास की दिशा में प्रशासन और विभिन्न विभागो के माध्यम से मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराने की अनुकरणीय पहल की है। साथ ही ग्राम पंचायत सोनी द्वारा सर्वांगीण विकास की दिशा में ग्राम सोनी को आदर्श ग्राम बनाने की पहचान उपलब्ध कराई गई है। इस दिशा में क्षेत्रीय सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद, विधायक मेहगांव चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी और कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी द्वारा अथक प्रयास किए जाकर सोनी ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने की दिशा में अथक प्रयास किए गए है।
   सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत सोनी ग्राम पंचायत के क्षेत्र में ग्रामीण विकास की दिशा में भव्य गेट का निर्माण कराया गया है। साथ ही संपूर्ण ग्राम में सीसी सडक बनाई जा चुकी है। इसीप्रकार पशु चिकित्सालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और शासकीय हाईस्कूल की सौगात दी जा चुकी है। इसके साथ ही अनुसूचित जाति जनजााति वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रावास की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही नशामुक्ति की दिशा में सभी ग्राम वासियों ने नशा छोड दिया है।
   आदर्श ग्राम सोनी में नवीन पंचायत भवन, आंगनबाडी केन्द्र, खेल मैदान, परकोलेशन टेंक, नाली निर्माण और सामुदायिक विकास की दिशा में कदम उठाए जाकर आदर्श ग्राम का दर्जा दिया जा चुका है। इसीप्रकार किसानों की खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में कृषि विभाग के माध्यम से प्याज और अन्य किस्म की खेती का लाभकारी बनाने के प्रयास किए गए है। इस ग्राम में विधायक निधि से प्रतीक्षालय डिवायडर के लिए राशि मुहैया कराई जाकर कार्य पूर्ण करा दिया गया है। ग्राम पंचायत सोनी में आरचीटेक्ट के माध्यम से पूरी पंचायत का 4 करोड 93 लाख रूपए प्लान तैयार कराया जाकर मूलभूत सुविधाऐं प्रदान की जा रही है। साथ ही बीपीएल कार्ड, विभिन्न प्रकार की पेंशन और खाद्यान्न की सुविधा पात्र व्यक्तियों को निरंतर प्रदान की जा रही है।
   आदर्श ग्राम सोनी में मध्यान्ह भोजन,प्राथमिक, माध्यमिक एवं हाईस्कूल स्कूल में शिक्षको की व्यवस्था छात्रों की संख्या के मान से सुनिश्चित की जा चुकी है। इसीप्रकार ग्राम पंचायत के अन्दर आने वाले आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए कांजी हाउस का भी निर्माण कराया जा चुका है। साथ ही गायों के लिए गऊशाला बनाने की पहल की है। इसीप्रकार गांव में पात्र व्यक्तियों के यहां 15 पशुसेट निर्माण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। आदर्श ग्राम सोनी के हर परिवार में शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। साथ ही गांव में शांतिधाम का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिसमें विद्यार्थियों को अच्छे ग्राउण्ड में खेलने की सुविधा प्राप्त हो रही है। साथ ही कर्मकार मण्डल योजना के अन्तर्गत कारीगरो के श्रमिक कार्ड बनाए गए है। जिसमें 22 प्रकार के लाभ उपलब्ध कराए जा रहे है।
   सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत जिले के विकास खण्ड मेहगांव के ग्राम सोनी को विकास की मुख्य धारा में जोडने की पहल पूर्ण की जा चुकी है। साथ ही प्रधान मंत्री ग्राम सडक योजना, विद्युतीकरण, पीएचई के माध्यम से पेयजल टंकी, हैण्डपंपो का विस्तार किया जा चुका है। स्वच्छता को सभी परिवारों ने अपनाने की पहल की है। साथ ही इस ग्राम के ग्रामीणों को आवागमन की दृष्टि से ग्वालियर-इटावा रेल लाईन से जोडा जाकर रेल्वे स्टेशन की भी सुविधा दी जाचुकी है। इसीप्रकार ग्वालियर-भिण्ड, मेहगांव और सोनी-मुरैना से जोडने की दिशा में सडको का जाल बिछाया जा चुका है। इन सभी ग्राम विकास की दिशा में किए गए कार्यो से अब ग्राम पंचायत सोनी आदर्श ग्राम के रूप में विकसित हो चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं: